loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

सोमवार, 7 अगस्त 2017

पीरियड्स के कितने दिनों बाद या पहले गर्भ धारण होता है How many days of pregnancy occur before or after birth

By
loading...
आमतोर पर लड़कियां जब सेक्स sambhndh। जिनका जवाब उनके पास नहीं होता है और वह अंदर ही अंदर डरती रहती हैं। लेकिन, ऐसी महिलाओं को अब डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि आपके हर वो एक सवालों का जवाब हमारे पास है। हालाँकि, देखा जाए तो इन दिनों जो महिलाओं के मन में सबसे ज्यादा सवाल उठते हैं, वो इस तरह के होते हैं जो निचे बताए जा रहे हैं-
पीरियड्स के कितने दिनों बाद या पहले गर्भ धारण होता है How many days of pregnancy occur before or after birth

पीरियड्स के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी होती है ?How many days of pregnancy do pregnancy occur?
पीरियड्स शुरू होने के 14 दिन बाद आप गर्भवती हो सकती हैं, यदि आपका साइकल 28 दिनों का होता है तब। क्योंकि यह समय ओवुलेशन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, इस दौरान यदि आप संभोग करती हैं तब आपके गर्भवती होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, इस समय आपके अंडाशय से अंडा रिलीज होता है, जो कि 12 से 24 घंटे तक रहता है। हालाँकि, इसके लिए आपके ओव्‍यूलेशन साइकिल का सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे में, गर्भधारण के लिए, जब भी संबंध बनायें तो ओव्‍यूलेशन पीरियड का जरूर ध्‍यान रखें। उदहारण के लिए यदि आपके पीरियड्स का समय 30 को है तब आपके ओव्‍यूलेशन का समय 14 से 17 के बीच होता है। इसलिए, इस दौरान आप संबंध बनाने की कोशिश करें।
प्रेगनेंसी में पीरियड होते हैं क्या ?Are there periods in pregnancy?
बिल्कुल नहीं, प्रेगनेंसी में पीरियड्स नहीं होते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं में स्पॉट की समस्या देखने को मिलती है। हालाँकि, इसमें चिंता की कोई बात नहीं होती, लेकिन फिर भी तुरंत इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। क्योंकि, गर्भावस्था के शुरुआती चरण में रक्तस्त्राव के अनेक कारण हो सकते हैं, जैसे कि- संक्रमण, एक्टोपिक प्रेगनेंसी (फेलोपियन ट्यूब में बच्चे का विकास), सर्वाइकल इरोजन, अंडे के निषेचन के दौरान आदि इस तरह की समस्या देखने को मिल सकती है।
प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करें ?How many days after pregnancy test do?
प्रेगनेंसी टेस्ट आप अपने पीरियड्स डेट के निकलने के पहले या दूसरे ही दिन किया जाना चाहिए। यदि आप घर में प्रेगनेंसी टेस्ट करती हैं तब इसके लिए आप सुबह के समय पहले यूरिन से करें। क्योंकि, आपके पेशाब में गर्भावस्था के हॉर्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन (एच.सी.जी/hCG) की मौजूदगी का पता चलता है। हालाँकि, ज्यादातर प्रेग्नेंसी टेस्ट किट इतनी संवेदनशील होती हैं, कि वे पीरियड्स की निय​त तिथि के पहले दिन ही पेशाब में एच.सी.जी. की मौजूदगी का पता लगा लेती हैं।
प्रेगनेंसी का कितने दिन में पता चलता है ?How many days of pregnancy are detected?
प्रेगनेंसी का पता आपके पीरियड्स मिस होने के बाद चलता है, जब आप होम प्रेगनेंसी टेस्ट करती हैं। आमतौर पर, फर्टिलाइज़ेशन के करीब दो हफ्ते बाद, गर्भावस्था की जांच की जाए, तो अधिकांश प्रेग्नेंसी टेस्ट सटीक परिणाम देते हैं।
यदि आपके मन में गर्भावस्था से संबंधित किसी भी तरह के और भी सवाल हैं तब आप हमारे ज़ेन पैरेंट के कम्युनिटी में जाकर पूछ सकते हैं। जहाँ आपको न केवल गर्भावस्था से संबंधित बल्कि आपके बच्चों के बारे भी विस्तृत जानकारियाँ मिलेंगी। इतना ही नहीं, आप पेरेंटिंग से संबंधित और भी आर्टिकल पड़ सकती हैं।
ये भी देखे -
loading...
loading...