loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

रविवार, 16 जुलाई 2017

बारहवीं के बाद तुरंत नौकरी पाने के तरीके। जल्दी करोMethods to get job immediately after 12th. hurry up NAUKRI

By
loading...
दसवी और बारहवी के बाद तुरंत नोकरी पाना आसन नही होता , पर सही तरीके और सही मेहनत से कोशिश की जाये तो नोकरी आसानी से पाई जा सकती है , आजकल नौकरियां सीमित हैं। लेकिन नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। पर इस क्षेत्र ने योग्य युवा पुरुषों और महिलाओं को  बड़ी संख्या में रोजगार के लिए प्रेरित किया है। यह वह जगह है जहां कंप्यूटर कोर्स काम आते हैं। ये कंप्यूटर पाठ्यक्रम आमतौर पर कम समय में पूरे हो जाते हैं। दसवी के बाद भी इनको किया जा सकता है। इसके अलावा नौकरी भी आसानी से और अच्छी मिल जाती है।
बारहवीं के बाद तुरंत नौकरी पाने के तरीके। जल्दी करोMethods to get job immediately after 12th. hurry up NAUKRI

आइये आपको अवगत करवाते कुछ ऐसे ही विकल्पों से -

बैंक नौकरी-
बाहरवी के बाद बैंकों की परीक्षा के फॉर्म निकलते रहते है।  थोड़ी सी कोचिंग लेकर इसके पेपर को आसानी से पास किया जा सकता है। और परीक्षा पास होने पर तुरंत नौकरी प्राप्त  हो जाती है। यह नौकरी के लिए बहुत ही अच्छा क्षेत्र है और  मेहनत से पेपर को पास किया जा सकता है। सैलरी पैकेज भी काफी अच्छा होता है।

सरकारी नौकरी भर्तियां फॉर्म -
समय समय पर सरकार दसवी और बाहरवी के आधार पर सरकारी नौकरियो के लिए परीक्षा या सीधा भर्ती का आयोजन करती रहती है।  आपको बस  सरकारी भर्ती या परीक्षा के लिए आवेदन करना है और निर्देशानुसार  पालन करना है।  एक या दो बार में आप कहीं न कहीं किसी न किसी नौकरी को प्राप्त कर ही लेंगे। सरकारी नौकरी में स्थायी रोजगार और एक अच्छी सैलेरी प्राप्त होने लगती है। सरकारी नौकरी में तो पद से निवृत होने के बाद पेंशन भी मिलती है। यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है अपने आप को साबित करके अच्छा रोजगार पाने का।  इसलिए समय समय पर निकलने वाली वैकेंसी का ध्यान रखिये।
पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यू पी (उत्तर प्रदेश), मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड!

  फैशन डिजाइन पाठ्यक्रम 
 यह बुनियादी गहन पाठ्यक्रम फैशन डिजाइन में एक कैरियर शुरू करने के लिए  निर्माण और ग्राफिक दोनों  माध्यम से कौशल और आवश्यक रणनीति में नींव के साथ छात्रों को अवसर  प्रदान करता है। इस पाठ्यक्रम मेंसामान्य विषयों जैसे - विषयों रूप, रंग, और पैटर्न शामिल है।
  सिलाई का उद्देश्य; पैटर्न का मसौदा तैयार करने और कपड़े के चयन और वस्त्र प्रौद्योगिकी;
 मॉडल ड्राइंग और डिजाइन के स्केच का उद्देश्य; इतिहास; और समकालीन फैशन।
 डिजाइनर को  एक संग्रह के साथ ही दर्शकों और विपणन विचार डिजाइनिंग के मुद्दों को  लेकर चलना होता है । पहचान के लिए फैशन डिजाइन पाठ्यक्रम छात्रों को एक फैशन डिजाइनर के रूप में एक कैरियर शुरू करने के लिए आवश्यक बुनियादी बातों की एक समग्र समझ पाने के लिए अनुमति देने के लिए निर्माण किया गया है। यह पाठ्यक्रम कई छात्रों को एक सहायक पैटर्न कटर या एक डिजाइन घर में व्याख्याता के रूप में एक प्लेसमेंट प्रदान करता है या कई के लिए वे अपने स्वयं के रोजगार बनाने का अवसर प्रदान करता है।

कला और डिजाइन व्यवसाय-Art and Design Business-
इस व्यवसाय में शिल्प और कलाकार सामग्री और तकनीक की एक किस्म का उपयोग बिक्री और प्रदर्शनी के लिए कला बनाने के लिए करते है। क्राफ्ट कलाकार इस तरह के मिट्टी के बर्तन, कांच के बने पदार्थ, वस्त्र, और अन्य वस्तुओं को कार्यक्षम होने के लिए तैयार करते हैं और हस्तनिर्मित वस्तुओं के रूप में इनको बनाकर नौकरी पा सकते है या फिर खुद का व्यवसाय कर सकते हैं।मूर्तिकारों और चित्रकारों सहित शिल्प कलाकार भीएक कार्यात्मक की तुलना में उनके सौंदर्य मूल्य को बनाने के लिए कला का मूल काम करता है।
कलाकारों की रोजगार वृद्धि अर्थव्यवस्था के समग्र राज्य  हिस्से पर निर्भर करती है। आजकल सब शिल्प  वस्तुए पसंद करते है तो यहाँ भी अपने आपको रोजगार के अवसर प्रदान किये जा सकते है।
 वेब डिजाइनिंग-Web designing-
यह उन लोगों लिए एक महान अवसर है, जो खुद को स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए अवसर देना चाहते हैं। वेब डिजाइनिंग पाठ्यक्रम बनाने और एक साइट को बनाए रखने के विभिन्न तत्वों के साथ संबंधित है। यह एचटीएमएल, पीएचपी, जावास्क्रिप्ट आदि जैसे कोडिंग भाषाओं को सीखने के होते हैं इनका पाठ्यक्रम  अधिकांश 1 वर्ष (पेशेवर वेब डिजाइनिंग) तक रहता है। यह पूरा करने के बाद छात्र वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है। वहाँ कम (3 -6 महीने के लंबे) पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं। लेकिन पेशेवर वेब डिजाइनिंग (1 वर्ष तक कोर्स) करना ज्यादा बेहतर है। कोर्स पूरा करने के बाद, आप स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं या एक कंपनी में शामिल हो सकते हैं। आप सफल होगे  या नहीं यह आपके कौशल पर निर्भर करता है।


 वीएफएक्स और एनिमेशनदृश्य प्रभाव-VFX effects and Animation 
एनीमेशन, 3 डी तकनीक, ग्राफिक्स आदि जैसे विषयों के साथ भी तुरंत नौकरी प्राप्त की जा सकती है। इससे पहले, इस कोर्स के लिए कुछ खरीदार नहीं था। लेकिन वीएफएक्स और एनिमेशन पेशेवरों की वृद्धि की मांग  बहुत अधिक बढ़ गयी है।  इस के साथ यह पाठ्यक्रम एक बार फिर से लोकप्रिय हो गया है।  अच्छी गुणवत्ता वाले निजी संस्थानों की संख्या इस पाठ्यक्रम की पेशकश के लिए काफी बढ़ गयी हैं। उन के बीच में सर्वश्रेष्ठ में से एक एरिना मल्टीमीडिया है।
एनीमेशन कलाकारों और पेशेवरों की ज्यादा मांग दुनिया भर में फिल्म उद्योग में अधिक हैं। आजकल, एनीमेशन फिल्मों की संख्या बढ़ गई है। लोगो को ऐसी फिल्मों से प्यार है। इसके अलावा, फिल्मों में अच्छा दृश्य प्रभाव का उपयोग करने का महत्व बढ़ गया है। तो इस पाठ्यक्रम से फिल्म उद्योगों में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। वेतन पैकेज भी काफी अच्छा है।
इससे आप स्वतंत्र रूप से  भी काम कर सकते हैं। यदि आप में कौशल है, तो आपको  स्वचालित रूप से काम मिल जाएगा। यह काम बहुत आसान नहीं है। इसमें लगातार लंबे समय तक काम करने के लिए कड़ी मेहनत से काम और एनिमेटर हेक्टेयर की बहुत आवश्यकता है।  यदि आप वास्तव में एनीमेशन और कला में रुचि रखते हैं,  तो ही केवल इस कोर्स का चयन करें ।

हार्डवेयर और नेटवर्किंग-Hardware and networking-
कई भारतीय छात्र इन पाठ्यक्रमों से अच्छी तरह परिचित हैं। इनके विज्ञापन अब हर अखबार और टीवी पर दिखते रहते है।
यह कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग के काम आता है। सबसे लोकप्रिय संस्थान जेटकिंग है। वे एक अच्छे प्लेसमेंट रिकॉर्ड में है। ये पाठ्यक्रम लंबी और छोटी अवधि की एक किस्म की पेशकश करते हैं। मेधावी छात्र जेटकिंग पर भी छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकता है।
इस कोर्स खत्म करने के बाद, आप आसानी से विभिन्न आईटी उद्योगों में रोजगार मिल सकता है। आपको लगता है कि आप अपने रक्त में उद्यमशीलता है, तो आप एक छोटे से व्यवसाय शुरू कर सकते हैं!

सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग भाषा पाठ्यक्रम-Software and programming language courses-
इस अन्तर्गत सॉफ्टवेयर और जावा प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखना चाहिए ।  सी ++ आदि सॉफ्टवेयर डेवलपर्स आईटी कंपनियों में ज्यादा मांग में हैं। यह आगे बढ़ने के लिए एक महान पाठ्यक्रम में आता है।
 यह सॉफ्टवेयर पाठ्यक्रमों के लिए आता है, भारत में सबसे अच्छा संस्थान एनआईआईटी है। इसके केन्द्र पूरे भारत में फैले है। ये  पाठ्यक्रम लंबी और छोटी अवधि दोनों तरह के होते हैं। विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं को आईआईटी में सिखाया जाता है। इन्होने  कुछ बड़ी आईटी कंपनियों के साथ टाई अप किया है। वे एक महान प्लेसमेंट रिकॉर्ड है। इसलिए इस क्षेत्र में खुद को अच्छे से आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है सकता है।

गणना-Calculation-
टैली एक लेखा सॉफ्टवेयर है। टैली पाठ्यक्रमों से आप कुशलतापूर्वक संख्या का उपयोग करके हिसाब किताब को सुरक्षित रख सकते है।  टैली कई बड़ी कंपनियों और वित्तीय बयान की दुकान और हस्तांतरण करने के लिए सरकार द्वारा चुनी गयी है। टैली सॉफ्टवेयर अद्यतन किया जाता है और इसके नवीनतम संस्करण में महारत हासिल करने के लिए आवश्यक हो जाता है। आप विभिन्न निजी संस्थानों में इस कोर्स कर सकते हैं। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, आपको आसानी से निजी कंपनियों में रोजगार के अवसर मिल जाएगे।

साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम--Cyber security course--
कई कार्य आजकल ऑनलाइन हो चुके  हैं। बैंकिंग की तरह बिलों का भुगतान,खरीदारी आदि को भी आजकल ऑनलाइन किया जाता है। यह लोगों के लिए सुविधाजनक तो है लेकिन समय की बचत के चक्कर में वे भारी ऑनलाइन खतरों का सामना कर रहे है। साइबर अपराधों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही हैं। साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम माध्यम से ऑनलाइन तरीकों  से लोगों और व्यवसायों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती हैं। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आप कंप्यूटर सिस्टम के एक 'सुरक्षा विशेषज्ञ' के तौर पर कार्य कर सकते है। आप एक नैतिक हैकर या सुरक्षा लेखा परीक्षक रूप में स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।  ऑनलाइन धोखेबाजों से होशियार रहने के लिए कम्पनियाँ कुशल साइबर सुरक्षा कर्मियों को साथ रखने के लिए तैयार रहती हैं।इस काम के लिए वेतन भी अच्छा मिलता है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और टंकण पाठ्यक्रम-Microsoft Office and Typing Course-
यह एक बहुत ही बुनियादी और सरल कोर्स है। इसमें एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, पावर प्वाइंट आदि जैसे विषयों को शामिल किया गया है। इसके अलावा यह टाइपिंग सीखने के लिए अच्छा है। इस पाठ्यक्रम से व्यक्ति की टाइपिंग की गति में भी सुधार होगा।
ऊपर का पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, एक व्यक्ति आराम से डेटा प्रविष्टि नौकरियां प्राप्त कर सकता है।
ये कुछ पाठ्यक्रम है जिससे कि आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। कंप्यूटर ने जीवन में एक क्रांति शुरू करके हमारे जीवन को बदल दिया है। जब हमे अवसर मिला है तो क्यों न इस अवसर को जीवन में प्रगति के रूप में इस्तेमाल करे।

ये भी देखे -
loading...
loading...