loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

रविवार, 9 अप्रैल 2017

इस रहस्यमयी समुद्र में कभी कोई नहीं डूबता -No one ever drops in this mysterious sea -

By
loading...
 आज हम आपको दुनिया के ऐसे सागर या कहें समुन्द्र के बारे में बता रहे है जिसमे कोई भी नही डूबता और हर वास्तु ऊपर ही तेरती रहती है यह पढकर भले ही आपको हैरानी होगी पर सच में इस धरती पर एक समुद्र ऐसा है जिसमें कोई नहीं डूबता है। दरअसल, दुनिया में डेड सी के नाम से प्रसिद्ध यह समुद्र जॉर्डन और इजरायल के बीच में है।
इस रहस्यमयी समुद्र में कभी कोई नहीं डूबता -No one ever drops in this mysterious sea -


समुद्र डेड सी के बारे में -dead sea

यह समुद्र डेड सी के नाम से दुनियाभर में काफी मशहूर है। डेड सी जॉर्डन और इजरायल के बीच में है। इस समुद्र को साल्ट सी भी कहा जाता है। इस समुद्र के आसपास कोई जिंदगी नहीं है। समुद्र का पानी काफी खारा होता है। इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण कोई भी पौधा या जीव नहीं है। इस समुद्र को दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील भी कहते है। समुद्र के पानी में काफी मात्रा में मिनरल पाया जाता है जिसके कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। 

नही डूबने का कारण -
इस समुद्र को सॉल्ट सी भी कहा जाता है। इस समुद्र में नमक की मात्रा इतनी ज्यादा है कि इसका पानी बहुत ही खारा है। यहीं कारण है कि इसमें कोई भी पौधा या जीव नहीं है। यहां के पानी में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होने के कारण इसमें कोई व्यक्ति डूबता नहीं है। यही कारण है कि लोग इस समुद्र में तैरना पसंद करते हैं। अपनी इसी खासियत के कारण ये समुद्र दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है -
दुनिया के हर कोने से लोग यहां घूमने आते हैं। इस समुद्र को दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील भी कहा जाता है। इस समुद्र के पानी में काफी मात्रा में मिनरल पाए जाते हैं जिसके कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। स्थानीय लोगों के अनुसार, इस डेड सी में नहाने से सभी रोग दूर हो जाते है। इसलिए यह समुद्र कई लोगों के लिए आस्था का केंद भी बना हुआ है।
ये भी पढ़े -
loading...
loading...