loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

सोमवार, 19 दिसंबर 2016

इन आदतों से खराब होती है किडनी इलाज ये है The kidney is the treatment of these habits is bad

By
loading...
किडनी Kidney हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है ,इसे गुर्दा भी कहा जाता है ,ये गुर्दा हमारे खून को साफ़ करता है और शरीर को स्वस्थ रखता है ,जिससे हम बहुत सी बीमारियों से बच जाते है किडनी को स्वस्थ कैसे रखें इसलिए किडनी सही काम करती रहे इसके लिए हमे किडनी को स्वस्थ रखना जरूरी है , आज कुछ ऐसी आदतों के बारे में बात कर रहें है जो हमारी किडनी के लिए घातक साबित होती हैं।इन आदतों से खराब होती है किडनी इलाज ये है The kidney is the treatment of these habits is bad
इन आदतों से खराब होती है किडनी इलाज ये है The kidney is the treatment of these habits is bad

दिन भर में कम पानी पीना-
कुछ पूरा दिन पानी का सेवन नहीं करते है इसी को अपनी आदत बना लेते हैं जिससे किडनी को रक्त साफ करने वाला दृव्य नहीं मिल पाता।किडनी खराब होने के लक्षण होता है
इसकी के कारण रक्त में मौजूद गंदगी शरीर में ही रह जाती हैं और रोगों को घर करने का मौका मिल जाता हैं।
पेशाब को रोककर रखना-
रोजाना यूरिन को रोक कर रखने से भी किडनी को नुकसान पहुंचता है, इसी बुरी आदत की वजह से किडनी स्टोन बनने की खतरा बढ़ जाता है इससे किडनी में सूजन होती है । कभी-कभी किडनी फेल भी हो सकती है। इसी यूरिन को ज्यादा देर तक रोक कर न रखें।
ज्यादा शराब पीने की आदत-
ज्यादा मात्रा में शराब और ड्रिंक पीना यूरिन और किडनी के लिए घातक हो सकता है। अधिक मात्रा में इन दोनों चीजों का सेवन करने से शरीर का प्रोटीन यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाता है, जिस वजह से आपकी किडनी अच्छे से काम नहीं कर पाती।
पर्याप्त नींद ना लेना-
सोते समय किडनी के उतकों का नवनिर्माण होता है। इसके लिए अच्छी नींद की बेहद जरूरी होती है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते तो इस क्रिया बाधा आने लगती है और किडनी पर दबाव बढ़ता है।
अधिक नमक का सेवन करना -
कुछ लोगों को ज्यादा मात्रा में नमक खाने की आदत होती है, जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने से ब्लड प्रैशर बढ़ जाता है जो किडनी पर ज्यादा जोर डालता है और इससे संबंधी कई समस्याए होने लगती हैं।
ये भी देखे -
loading...
loading...