loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

बुधवार, 5 अक्तूबर 2016

दाद खाज और खुजली के लिए रामबाण प्रयोग -Using herpes panacea for eczema and itching -

By
loading...
दाद खाज और खुजली के लिए कुछ प्रयोग जो आप को इस चर्मरोग से छुटकारा दिलाने में बहुत ही सहायक होते है -Home Remedies Treatment for Ringworm Scabies-
दाद खाज और खुजली के लिए रामबाण प्रयोग -Using herpes panacea for eczema and itching -


लहसुन का प्रयोग 

लहसुन में प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल तत्व मौजूद होते हैं. जिससे कई तरीके के फंगल इन्फेक्शन को ठीक किया जा सकता है. लहसुन को छिल कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दाद पर रखे. इससे दाद की समस्या से छुटकारा मिलता है.

एलोवेरा का उपयोग 

एलोवेरा दाद को खत्म करने के बहुत ही अच्छा उपाय है. एलोवेरा को ताड़कर दाद वाली जगह पर लगाए. इससे दाद वाले स्थान में ठंडक पहुंचती है. यदि इसे रात भर लगा कर रखेंगे तो फायदा होगा.


आलू का प्रयोग 

एक आलू लें. अब इस आलू को छीलकर पीस लें. इस पीसे हुए आलू के रस को निकल कर एक बाउल में रखे. अब इसके रस का को पिए. इससे दाद कम होने लगते हैं.

नीम की पत्तियों का उपयोग 

कुछ नीम की पत्तियां लें. अब इन पतियों को पाने में डालकर उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा होने दे. ठंडा होने के बाद इस पानी से नहाए . कुछ दिनों तक इस विधि का प्रयोग करने से दाद कम होने लगते हैं.

तुलसी की पत्तियों का उपयोग

कुछ तुलसी की पत्तियां लें और इन पत्तियों को सूखा लें. अब 2 गिलास पानी में इन पत्तियों को डालकर उबाल लें. जब यह पानी ठंडा हो जाये तो इस पानी को दाद वाले स्थान पर लगाए. इससे दाद की समस्या कम होने लगती है.

हल्दी का प्रयोग

हल्दी में अनेक पोष्टिक गुण पाये जाते हैं. हल्दी से दाद की समस्या को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए हल्दी को पीस कर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को रात को दाद वाले स्थान पर लगाए. इससे दाद कम होने लगता है.
ये भी देखे --चमड़ी ,त्वचा के रोग , कारण लक्षण ,और इलाज- Skin diseases, symptoms,

loading...
loading...