loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

शुक्रवार, 23 सितंबर 2016

ऐसे लक्षणों से जानें कहीं आपको एड्स तो नहीं -Learn the symptoms of AIDS so far, you do not -

By
loading...
teg-HIV AIDS ke Lakshan -ऐसे लक्षणों से जानें कहीं आपको एड्स तो नहीं -Learn the symptoms of AIDS so far, you do not -एड्स के लक्षण-एड्स कसा होतो-एड्स होने के कारण-एड्स का इलाज-एड्स के कारण-एड्स के सामान्य लक्षण-एड्स रोग के लक्षण-एड्स का सफल इलाज-
एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसका पता नही चलता संक्रमण होने के बाद भी - किन्तु एड्स को फ़ैलाने वाले वायरस एचआईवी के कुछ शुरूआती लक्षणों को पहचाना जा सकता है-हम एड्स के शुरवाती लक्षण बता रहे है -अगर आप में ये लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श ले --

ऐसे लक्षणों से जानें कहीं आपको एड्स तो नहीं -Learn the symptoms of AIDS so far, you do not -


एचआईवी होने  के लक्षण --

1-लगातार बुखार- Continuous Fever -


अगर किसी व्यक्ति के खून में एचआईवी का वायरस आ जाता है तो वो सबसे पहले व्यक्ति को कमजोर करना शुरू करता है और इसी वजह से व्यक्ति को हर दुसरे तीसरे दिन बुखार होने लगा है और ये बुखार भी काफी तेज होता है.


2-  शरीर में थकान होना - Fatigue -

 कमजोरी की वजह से व्यक्ति को लगता है कि उसका शरीर टुटा हुआ है. वो खुद को किसी भी कार्य को करने में असमर्थ पाता है और इसलिए वो हमेशा बिस्तर पर थकान की वजह से पड़ा रहता है. 

3-मांसपेशियों में खिंचाव होना - Hamstring -

 बिना कोई कार्य को किये और बिना किसी मेहनत के किये ही व्यक्ति को लगता है कि उसकी मांसपेशिया खिंच रही है और उसे अकडन महसूस होती है. ये भी एचआईवी के फैलने का एक लक्षण है.

4-लगातार जोड़ों में सुजन और दर्द रहना - Joint Pain 

 मांसपेशियों में खिंचाव के साथ साथ संक्रमित व्यक्ति के घुटनों, कंधों या बाकी के जोड़ों में दर्द और सुजन  होनी शुरू हो जाती है. इस स्थिति में आपको जल्द से जल्द एचआईवी की जांच करा लेनी चाहियें.

5- गले में दर्द होना सुखापन रहना- Pain in Throat -

आपने अनुभव किया होगा कि जब आप ज्यादा देर तक पानी नही पीते हो तो आपका अजीब सा हो जाता है किन्तु अगर आप नियमित रूप से अच्छा पानी पीते हो फिर भी आपके गलें में खराश या पकड़न महसूस हो रही है तो ये आपके लिए बुरा संकेत है. इस स्थिति में समझ जाएँ कि वायरस ने अपना कार्य शुरु कर दिया है.

6-  सिर लगातार दर्द रहना - Headache 

HIV के इतने लक्षणों में एक लक्षण सिर दर्द भी है, जिसमे संक्रमित व्यक्ति को हर वक़्त सिर में हल्का हल्का दर्द रहता है. कई बार दिन में तो सिर को आराम मिल जाता है किन्तु ये दर्द शाम के समय काफी बढ़ जाता है जो परेशानी का कारण बनता है. एक तरह से देखा जाते तो ये एचआईवी का सबसे बड़ा लक्षण है.

 7-बिना वजह वजन घटना- Continuous Weight Loss -

 ये वायरस शरीर को इस तरह से प्रभावित करता है कि व्यक्ति का हर दिन थोडा थोडा वजन कम होता रहता है. अगर आपका भी ना चाहते हुए भी लगातार वजन कम हो रहा है तो आप इसकी तुरंत जांच करायें.

8- त्वचा पर खुजली और निशान- Scratch and Marks on Body-

 इससे व्यक्ति का शरीर सूखने लगता है, उसकी त्वचा पीली पीली या सफ़ेद होने लगती है और इस्सी कारण से त्वचा पर रेशैज या निशान होने लगते है.

9-हर बात पर चिंता होना -Tension 

एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को हर छोटी छोटी बात पर बेवजह चिंता होने लग जाती है. इस स्थिति में ये अपने पास समस्या ना होते हुए भी उन्हें बुलाते रहते है. ऐसे लोगो का दिल बहुत कमजोर हो जाता है और ये बात बात पर रोने लगते है.
नोट --आपको ये लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे--

जानकारी पसंद आये तो लाइक जरुर करे ==

loading...
loading...