loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

शनिवार, 30 जुलाई 2016

क्रिकेट इतिहास के दस सबसे अजीब बॉलिंग एक्शन-Cricket history's ten most weird bowling action

By
loading...
क्रिकेट इतिहास के दस सबसे अजीब बॉलिंग एक्शन-Cricket history's ten most weird bowling action

क्रिकेट इतिहास के दस सबसे अजीब बॉलिंग एक्शन-Cricket history's ten most weird bowling action
ऑस्ट्रेलिया के इस बॉलर को हम सभी जानते हैं, वो 150 किमी/घंटे से ज़्यादा की बॉल फेंकने के लिए जाने जाते हैं। उनका एक्शन भी थोड़ा अजीब सा है। कुछ कहते हैं की उनकी बॉलों में इतनी गति इसलिए हैं क्योंकि उनका बॉलिंग एक्शन उन्हे इसमें मदद करता है।
टेट को कई बार चोट लगी है, और उसके पीछे उनका यह एक्शन भी जिम्मेदार है। इस कारण उन्होने टेस्ट क्रिकेट से एक अघोषित समय के लिए ब्रेक ले लिया है, और इसके साथ ही उन्होने 20-20 पर ध्यान देने के लिए एकदिवसीय क्रिकेट से भी सन्यास ले लिया है।

#9 शोएब अख्तर

क्रिकेट इतिहास के दस सबसे अजीब बॉलिंग एक्शन-Cricket history's ten most weird bowling action
यह एक सबसे विवादित तेज़ गेंदबाज रहे हैं, उनके एक्शन के बारे में भी काफी चर्चा हुई है। उनके हाथों और कंधों के बीच एक बीमारी थी, जिससे उनका एक्शन काफी संदेहजनक दिखता था।
उन्हे शुरू से ही एक्शन को लेकर कई बार संदेह भरी नज़रों से देखा गया है। इसके बाद भी उनका एक्शन हमेशा लोगों को याद रहेगा। वो काफी दूर से भाग कर आते थे, जिससे डेनिस लिली, जेफ थॉमप्सन और वेस हॉल की याद आती थी। चाहे कितना भी विवाद हुआ हो पर उन्हे हमेशा उनके एक्शन के लिए याद रखा जाएगा।

#8 देबाशीश मोहंती

क्रिकेट इतिहास के दस सबसे अजीब बॉलिंग एक्शन-Cricket history's ten most weird bowling action
भारत के लिए उड़ीसा का यह पहला खिलाड़ी था, मोहंती के करियर की शुरुआत काफी अच्छी थी। इस तेज़ गेंदबाज का एक सिम्पल सा दिखने वाला एक्शन था, पर बॉलिंग करते हुए वो अपने दोनों हाथों को उपर ले जाते थे, जो देखने में काफी अजीब लगता था। इसके साथ ही बॉलिंग करते हुए उनका चेहरा कुछ अजीब ही दिखता था।
1999 में उनके एक्शन के ऊपर आईसीसी ने वर्ल्ड कप का ग्राफिक लोगो भी बनाया था।

#7 पीटर स्लीप


जब शेन वॉर्न ऑस्ट्रेलिया का लेग स्पीनिंग में चेहरा नहीं बने थे तब यह बॉलर खेलता था, उस समय वो ऑस्ट्रेलिया के मुख्य बॉलर थे। हालांकि उन्होने इतना नाम नहीं कमाया, पर स्लीप को उनके एक्शन के कारण याद किया जाएगा। वो ज़्यादातर लेग स्पिन और गुगली ही फेंका करते थे, जिससे बाद में उनका हाथ घायल भी हो गया था।

#6 सुनील नारेन

558x335xnarine-1410879582.png.pagespeed.ic.BRK0y9lJ39PJfSDIigC_
दुनिया का एक सबसे निडर बॉलर, उनका बॉलिंग एक्शन ऐसा लगता है मानो वो कभी लेग स्पिनर हों तो कभी ऑफ स्पिनर। पर उन्होने जो भी ख्याति पाई है वो आईपीएल में अपने अजीब से बॉलिंग एक्शन के कारण।
वो जब बॉल फेंकते हैं तो बल्लेबाज़ को पता नहीं लगता की वो ऑफ स्पिन करेंगे या लेग स्पिन या फिर स्ट्रेटर वन। इसी उलझन के कारण सुनील ने कई बल्लेबाजों को जमने से पहले ही आउट किया है। उनको शॉट खेलना काफी मुश्किल है

#5 लासिथ मलिंगा

lasith-malinga-wicb-media-1410882154
उनको स्लिंगा मलिंगा भी कहा जाता है। जब हम विचित्र एक्शन की बात करेंगे तो मलिंगा का एक्शन सबको हमेशा याद रहेगा। उनका यह एक्शन उन्हे कई बार विरोधी खेमों को तंग करने में मदद करता है।
एक बार की बात है जब मलिंगा, स्टीफन फ्लेमिंग को बॉलिंग कर रहे थे, उनकी बॉलिंग खेलके फ्लेमिंग इतना तंग हो गए की उन्होने अम्पायर को अपने कपड़े बदलने को ही कह दिया, क्योंकि बॉल का रंग कपड़ों के रंग से काफी मिल रहा था।

#4 सोहेल तनवीर

Mideast Emirates Pakistan Australia Cricket
इस बॉलर को इस लिए हमेशा याद रखा जाएगा क्योंकि ये बॉल को फेंकते हुए अपने सीधे पैर का प्रयोग करते थे। क्रिकेट में बॉलिंग करते हुए जब सीधे हाथ का बॉलर बॉल फेंकता है तो उसका सीधा पैर लाइन पे पड़ता है, और जो बाएँ हाथ से बॉलिंग करता है उसका बायाँ पैर लाइन पे पड़ता है, पर सोहेल इसका उल्टा ही करते थे।
सोहेल तनवीर अपने ही देश के मुहम्मद इरफान से पहले सबसे लंबे उल्टे हाथ के तेज़ बॉलर थे।

#3 अब्दुल क़ादिर

Abdul Qadir - Prudential Cricket World Cup
उनको लेग स्पिन का जादूगर माना जाता था, और उनके एक्शन को भी काफी अलग देखा जाता था। वो अपना बॉलिंग रन अप काफी टेढ़ा भागकर लेते थे, कूदकर वो बॉल को तेज़ी से फेंका करते थे। कादिर ने बाद में इस बात को माना था की उनका बॉलिंग एक्शन उनकी रणनीति का एक हिस्सा था।
उनके समय को हमेशा याद रखा जाता है, उनको देखकर ही पाकिस्तान के कई बोलर्स ने बॉल फेंकना सीखा, जिनमें मुश्ताक़ अहमद एक है।

#2 क्रिस हैरिस

xharris-1410950004.jpg.pagespeed.ic.3zKbRcBfw3ijVzsARbwn
उनको न्यूज़ीलैंड के अच्छे ऑल-राउंडर के रूप में भी जाना जाता है। वो ज़्यादातर बीच के ओवर्स फेंका करते थे। और रनों की गति को रोकना उनका मुख्य काम था। शायद हैरिस एक अलग ही तरह के स्पिनर थे, जो अपने एक्शन के लिए याद रखे जाएंगे।
उनके बॉलिंग एक्शन के बारे में एक सटीक शब्द कहना थोड़ा मुश्किल है, पर अगर हम उनको मीडियम पेसर/स्पिन बॉलर कहें तो यही उनका असली परिचय होगा। इससे भी अजीब था उनका बॉलिंग रन अप जो वसीम अकरम की तरह भाग कर आते थे। आज के समय में विराट कोहली का एक्शन उनकी याद दिलाता हैं।

#1 पॉल एडम्स

adams-1410880518
ऐसा करना अपराध ही होगा अगर हम अजीब से बॉलिंग एक्शन की बात करें और हम पॉल एडम्स की बात ना करें। उनको चाइनामाइन बॉलिंग के लिए जाना जाता था, चाइनामाइन वो बॉलिंग होती है जब उल्टे हाथ का लेग स्पिनर का गुगली करता है। उनका एक्शन अजीब से कुछ ज़्यादा ही था, कई लोग उन्हे मेंढक वाला एक्शन भी कहते थे।
शायद ही कोई ऐसा कोच होगा जो अपने शिष्यों को इस तरह से बॉल फेंकने की अनुमति देगा, पर एडम्स वो बॉलर थे जिनको हमेशा उनके अजीब से बढ़कर निराले एक्शन के लिए जाना जाएगा।

loading...
loading...