loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

सोमवार, 4 दिसंबर 2017

पीले दांतों से परेशान है तो मोती जैसा चमकाए पक्का तरीका-Yellow teeth like pearls shining surest way so annoying

By
loading...

teg - दांत साफ करने के उपाय-दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय-दांत सफेद करने के तरीके-दांत के कीड़े-दांतों का पीलापन कैसे दूर करे-दांतों की चमक-दांत दर्द का इलाज-दांत की सफाई

बहुत से लोग पीले दांतों के कारण लोगों के सामने हंसने से बचते हैं या मुंह पर हाथ रखकर हंसते हैं। दांत ज्यादातर उम्र के कारण, दांतों की ठीक से सफाई न होने के कारण, बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीने के कारण अथवा तंबाकू और सिगरेट पीने के कारण पीले हो जाते हैं।कभी कभी किसी बीमारी के कारण भी दांत पीले हो जाते हैं। आइए आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जो आपके दांतो की सफेदी और चमक को बनाए रखेंगे।

पीले दांतों से परेशान है तो मोती जैसा चमकाए पक्का तरीका-Yellow teeth like pearls shining surest way so annoying दाँतो के पीलेपन से परेशान है तो करे ये कारगर उपाय।If the yellowing of teeth disturbed to these effective measures.दातो को चमकाना ,दांतों का इलाज, दांतों की सफाई ,सफेद और चमकते दांत -पीले दांतों से परेशान है तो मोती जैसा चमकाए पक्का तरीका-Yellow teeth like pearls shining surest way so annoying-teg - दांत साफ करने के उपाय-दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय-दांत सफेद करने के तरीके-दांत के कीड़े-दांतों का पीलापन कैसे दूर करे-दांतों की चमक-दांत दर्द का इलाज-दांत की सफाई दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आसान उपाय दांतों की चमक दांतों को चमकाने के उपाय दांत का पीलापन कैसे दूर करे पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके दांतों की सफाई कैसे करे पीले दांतों को कैसे चमकाएं दांतो का पीलापन कैसे दूर करे दांत साफ करने की दवा
1. बेकिंग सोडा- (Baking Soda)
बेकिंग सोडा दांतों को सफेद बनाने का सबसे आसान तरीका है। यह दांतों से प्लाक को खत्म करके दांतों की सफेदी और चमक बनाए रखता है।
कैसे उपयोग करें
- रोज ब्रश करते समय अपने पेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालें और ब्रश करें। दांतों की सफेदी लौट आएगी।
- एक कप पानी में बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पर ऑक्साइड (hydrogen peroxide) मिलाकर माउथ वॉश (mouthwash) की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
2. संतरे का छिलका- (Peel of Orange)
संतरे के छिलके से रोज दांतों की सफाई करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत चमकने लगेंगे।
कैसे उपयोग करें
- रोज रात को सोते समय संतरे के छिलके को दांतों पर रगड़ें। संतरे के छिलके में विटामिन सी (vitamin c) और कैल्शियम के साथ माइक्रोऑर्गेनिज्म (micro organism) होता है जो दांतों की मजबूती और चमक बनाए रखता है।
3. स्ट्रॉबेरी- (Strawberry)
स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो कि दांतों को सफेद बनाने में सहायक है।
कैसे उपयोग करें
- स्ट्रॉबेरी के कुछ टुकड़ों को पीसकर, इस लेप को दांतों पर लगाकर मसाज करें। इसे दिन में दो बार करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत सफेद होने लगते हैं।
- बेकिंग सोडा और स्ट्रॉबेरी के पल्प को मिलाकर भी दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन खत्म होता है।
4. नींबू- (Lemon)
नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग (natural bleach) के गुण दांतों पर भी असर दिखाते हैं। पीले दांतों के लिए नींबू के छिलके को दांतों पर रगड़ा जा सकता है, या नींबू के पानी से गरारे भी किए जा सकते हैं।
कैसे उपयोग करें
- नींबू के साथ नमक मिलाकर दांतों की मसाज करें।
- दो हफ्तों तक रोजाना दो बार करने से दांत चमकने लगेंगे।
5. नमक- (Salt)
नमक को पुराने समय से ही दांतो की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह दांतों के खोए मिनरल्स लौटाता है जिससे दांतों का सफेद रंग बना रहता है।
कैसे उपयोग करें
- रोजाना सुबह टूथपेस्ट की तरह नमक को दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक को चारकोल में मिलाकर भी दांतों की सफाई की जा सकती है जिससे दांत सफेद होते हैं।
- नमक और बेकिंग पाउडर मिलाकर भी मंजन तैयार किया जा सकता है।
6. तुलसी- (Basil)
तुलसी में भी दांतों को सफेद बनाने का गुण होता है। इसके साथ ही तुलसी पायरिया आदि से भी दांतों की रक्षा करती है।
कैसे उपयोग करें
- तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को रोजाना इस्तेमाल करने वाले टूथपेस्ट में मिलाकर दांतों की सफाई करें।
- तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें सरसों का तेल (mustard oil) मिलाएं। इस पेस्ट से दांतों की सफाई करने पर भी बहुत फायदा होता है।
7. सेब- (Apple)
सेब को डाइट में शामिल करने से भी दांतों की सफेदी लौटाई जा सकती है। सेब की क्रंचीनेस दांतों को प्राकृतिक तौर पर स्क्रब करती है। रोजाना एक या दो सेब जरूर खाएं और खूब चबा चबा कर खाएं। इसी तरह गाजर और खीरा भी कच्चा खाने से दांत सफेद तथा मजबूत बनते हैं।
ये भी देखे --
loading...
loading...