loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

बुधवार, 3 फ़रवरी 2016

अपना पासपोर्ट बनवाये आसान तरीको से । get passport esey way

By
loading...
teg-  पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया-पासपोर्ट के लिए दस्तावेज-पासपोर्ट कैसे बनता है-पासपोर्ट कैसे बनाये-passport-passport status-passport online application-पास्ता बनाने की विधि
पासपोर्ट एक ऐसा प्रमाण है जो यह प्रमाणित करता है कि आप किस देश के निवासी है और जिसके बिना आप भारत के बाहर सफर नहीं कर सकते हैं लेकिन हम में से आधे लोगों को पता ही नहीं होता है कि पासपोर्ट कैसे बनता है जिसकी वजह जिन लोगों के पास देश से बाहर जाने का अवसर होता है वो भी मन मारकर रह जाते हैं।
अपना पासपोर्ट बनवाये आसान तरीको से । get passport esey way


पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन नहीं होगा जरूरी  
पासपोर्ट बनवाना उतना झंझटी काम नहीं है जितना हम लोग सोचते हैं। आईये आपको बताते हैं कि पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।-क्‍या करें अगर आपका पासपोर्ट गुम हो गया हो
नीचे लिखे बिंदुओं पर अमल कीजिये और आसानी से अपना पासपोर्ट पाइये
1.सबसे पहले आप पासपोर्ट ऑफिस के नंबर पर फोन करें। वो आपको बतायेगा कि आपको फार्म कैसे मिलेगा। अगर आप ऑन लाइन फार्म पाना चाहते हैं तो आपको www.passportindia.gov.in पर लॉग इन करके फार्म पाना होगा अथवा आपको पासपोर्ट ऑफिस से फार्म मिलेगा।
2.आपको अपने फार्म में सावधानी पूर्वक सही जानकारी भरनी होगी। इस फार्म के लिए आपको 7 पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। फार्म के साथ ही आपको
डिमांड ड्राफ्ट भी भरना होगा जिसके पीछे आवेदक का नाम आवेदन नंबर लिखना पड़ता है।
पासपोर्ट बनवाना है तो मां को बताना होगा कैसे जन्मी संतान
3. आपको अपना ऐडरेस प्रूफ भी देना होता है जिसके लिेए आप बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, आधार कार्ड, आयकर रिर्टन फार्म, बैंक के खाते की रसिद, पेन कार्ड, आप शादी-शुदा हैं तो मैरज सार्टिफिकेट की फोटो कॉपी जमा करनी होती है।
4. आप अपने फार्म को पासपोर्ट ऑफिस में जमा कराइये। जहां वो आपको वैरिफिकेशन के लिए बुलायेगा। सारी चीजों की सत्यता की जांच करने बाद वो लोग आपकी एक फोटो खिंचेंगे और आपके अंगूठे का निशान लेंगे।
5.उसके बाद आपको पासपोर्ट की फीस देनी होगी जो कि सामान्य तौर पर 500 रूपये होती है अगर तत्काल सेवा में दो दिन के भीतर पासपोर्ट बनवाना है तो 3500 रूपये देने पड़ते है।
6. सारी चीजें जमा होने के बाद आपका पुलिस वेरिफिकेशन होता है, जिसके लिए आपके स्थानीय पुलिस चौकी का इंस्पेक्टर आपके बारे में जानकारी लेगा।
7. वेरिफिकेशन प्रूफ होने के बाद आपके पास आपका पासपोर्ट जी पी ओ कि स्पीड सेवा से पहुंच जाता है।
How to get the passport in India
loading...
loading...