loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

शुक्रवार, 22 दिसंबर 2017

बालों का गिरना,झड़ना, कारण और पक्का उपचार-Hair loss, loss, causes and treatments for sure

By
loading...
teg --बालों का गिरना,झड़ना, कारण और पक्का उपचार-Hair loss, loss, causes and treatments for sure
बाल गिरने की दवा-बाल झड़ने के घरेलू उपाय-बाल गिरने का कारण-बालो का गिरना कैसे रोके-बाल झड़ने की दवा-बाल उगाने के उपाय-बाल झड़ना कैसे रोके-बाल झड़ने को रोकने के उपाय-गंजापन उपचार-गंजापन का इलाज-गंजापन दूर करने के आसान और घरेलू नुस्ख-गंजापन कैसे दूर करे

बालों का गिरना,झड़ना, कारण और पक्का उपचार-Hair loss, loss, causes and treatments for sure बालो का गिरना ,झड़ना कारण और आसान उपचारOf hair, loss, loss due to simple treatment,बालो की देखभाल ,बालो का इलाज ,बालो की समस्या ,बाल गिरने की दवा-बाल झड़ने के घरेलू उपाय-बाल गिरने का कारण-बालो का गिरना कैसे रोके-बाल झड़ने की दवा-बाल उगाने के उपाय-बाल झड़ना कैसे रोके-बाल झड़ने को रोकने के उपाय-गंजापन उपचार-गंजापन का इलाज-गंजापन दूर करने के आसान और घरेलू नुस्ख-गंजापन कैसे दूर करे-बालों का गिरना,झड़ना, कारण और पक्का उपचार-Hair loss, loss, causes and treatments for sure

सर से गायब होती घने, काले और चमकदार बालों कीफसल सभी के लिए परेशानी का सबब होती है, चाहे वो पुरुष हों या फिर स्त्री। हालांकि कुछ बायलॉजिकल कारणों से स्त्रियां उस तरह बाल नहीं खो सकतीं जिस प्रकार पुरुष खोते हैं लेकिन बालों का झड़ना स्त्रियों के लिए भी उतना ही यंत्रणादायक होता है।बहरहाल, एक अध्ययन के दौरान यह बात सामने आई है कि पुरुषों में गंजेपन का कारण अक्सर जेनेटिक होता है यानी कि आनुवांशिक तौर पर भी आपको यह परेशानी विरासत में मिल सकती है, जबकि स्त्रियों में बाल झड़ने के पीछे मुख्य कारण तनाव या मानसिक परेशानी होती है।NDअध्ययन के अनुसार वे स्त्रियां जिनका वैवाहिक जीवनतनावभरा होता है, जो असमय अपने पति या किसी अपने को खो देती हैं या फिर जो तलाक जैसी स्थिति से गुजर रहीहोती हैं, उनके सर के बीच वाले हिस्से यानी मांग या पार्टिंग से बालों का झड़ना आम बात होती है। वे स्त्रियां अन्य स्त्रियों की तुलना में ज्यादा आसानी से मिडलाइनहेयर लॉसका शिकार बन जाती हैं।इसके अलावा धूम्रपान, डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर तथाज्यादा बच्चों या ज्यादा आमदनी से उपजा स्ट्रेस (तनाव) भी महिलाओं में बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इनकी तुलना में वे महिलाएं जो स्कॉर्फ, हैट या अन्य तरीकों से बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती हैं, जिनका वैवाहिक जीवन खुशियों से भरा है तथा जो सामान्य मात्रा में कॉफी पीती हैं उनके बाल कम झड़ते हैं।वहीं पुरुषों में हाई ब्लडप्रेशर, टेस्टोस्टेरॉन का हाई लेवल, सूरज की किरणों से ज्यादा सामना, डैंड्रफ, अत्यधिक मद्यपान आदि भी गंजेपन का कारण बनसकते हैं। तो अपने स्ट्रेस को सही तरीके से मैनेज करके आप बालों का झड़ना काफी हद तक कम कर सकती हैं।
साधारणतः त्वचा विशेषज्ञ यह कहते हैं कि 50 से 100 बालों का झड़ना आम बात है। लेकिन जब यह संख्या बढ़ जाती है और आपके बाल पतले होने लगते हैं और गंजा हो जाने की नौबत आ जाती हैं तब उस अवस्था को एलोपीशीआ (alopecia) कहते हैं।
आजकल लोग खराब जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव आदि के कारण कम उम्र में ही इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इस अवस्था में बाल झड़ने का कारण खोजने में समय न गँवाकर कुछ घरेलु उपायों के द्वारा इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते है-
1.नारियल
बालों के देखरेख के मामले में नारियल के तेल से अच्छा दूसरा कोई विकल्प हो ही नहीं सकता है। नारियल के दूध में प्रोटीन, फैट, मिनरलों में पोटाशियम और आयरन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। नारियल के तेल में भी यही गुण होता है जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकता है।
विधि-
नारियल को पीसकर दूध निकालकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें। जहाँ पर बाल पतले हो रहे हैं या गंजे होने के आसार दिख रहें है उस जगह पर इस दूध से मालिश करें। रात भर यूं ही रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें।
2.हिना
भारत में बालों को रंगने और कन्डिशनर के रूप में इस्तेमाल (conditioner) करने के लिए आम तौर पर हिना का ही इस्तेमाल किया जाता है। हिना को जब सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है तो यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकते हैं।
• एक कटोरी में 250 एम.एल. सरसों का तेल लें और उसमें 60 ग्राम सूखा और साफ किया हुआ मेंहदी का पत्ते डालकर पत्तियों के पूरा जलने तक उबालें और फिर सूती कपड़े में इस मिश्रण को छान लें। ठंडा होने के बाद हवाबंद जार में इस तेल को डालकर रख दें। नियमित रूप से इस तेल को बालों में लगायें।
• एक कप हिना पावडर को एक कप दही में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। बालों में इस मिश्रण को लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धोने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।
3.जपाकुसुम (hibiscus)
केरल के स्त्रियों के काले घने बालों का राज नारियल का तेल और जपाकुसुम होता है। यह बालों को पौष्टिकता प्रदान करने के साथ-साथ रूसी के समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है। जपाकुसुम फूल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बाल झड़ना कम हो जाते हैं।
विधि-
जपाकुसुम के कुछ फूलों को पीसकर नारियल के तेल में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को सर पर और बालों में अच्छी तरह से लगाकर कुछ घंटों के लिए यूं ही छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धोने के बाद माइल्ड शैंपू से साफ कर लें।
4.आंवला
बालों की झड़ने की समस्या के निदान के लिए आंवला सबसे अच्छे उपचार के रूप में काम करता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी और एन्टी ऑक्सिडेंट्स (antioxidant) प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसको इस्तेमाल तो कर ही सकते हैं साथ ही इसका नियमित रूप से सेवन करने पर भी लाभ मिलता है।
विधि-
आंवला के फल को पीस लें या आंवला पावडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में दो छोटा चम्मच आंवला का जूस या पावडर लें और उसमें दो छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद उस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से बालों को धो लें।
5.अंडा
सल्फर का दूसरा अच्छा स्रोत अंडा होता है जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क होता है जो बालों के विकास के बहुत ज़रूरी होता है। ऑलिव ऑयल के साथ मिलाने पर यह और भी प्रभावकारी हो जाता है।
विधि-
एक कटोरी में एक अंडे की सफेदी लें और उसमें एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह फेंटकर मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर और बालों में अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह से बीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से बालों को धोने के बाद माइल्ड शैंपू से साफ कर लें।
ये भी जरुर देखे --
loading...
loading...