loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

गुरुवार, 21 दिसंबर 2017

मुंह से दुर्गन्ध बदबू का कारगर इलाज ,The effective treatment of mouth deodorant

By
loading...
teg- Desi Treatment for Mouth Odor-Desi Treatment for Mouth Odor-मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय-मुँह की दुर्गन्ध का इलाज-मुंह की बदबू-सांसों की बदबू-मुह की बदबू का इलाज-मुंह से बदबू आना-बदबू in english-दांतो का पीलापन
जिस व्यक्ति के मुंह से बदबू आती है. उसके साथ रहना तथा उससे बात करना कोई भी पसंद नही करता. सभी उससे दूर भागते है. कभी – कभी मुंह की बदबू की वजह से ही कई जगह पर शर्मिंदा भी होना पड़ता है. लेकिन अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है. कुछ घरेलू उपचारों को अपनाकर आप अपने मुंह की बदबू से राहत पा सकते है.
 मुंह से दुर्गन्ध बदबू का कारगर इलाज ,The effective treatment of mouth deodorant मुंह से दुर्गन्ध का कारगर इलाज ,The effective treatment of mouth deodorant,मुह की बदबू - Desi Treatment for Mouth Odor-Desi Treatment for Mouth Odor-मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय-मुँह की दुर्गन्ध का इलाज-मुंह की बदबू-सांसों की बदबू-मुह की बदबू का इलाज-मुंह से बदबू आना-बदबू in english-दांतो का पीलापनकब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण हो सकती है. इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है. किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे. टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है.  मुंह की दुर्गंध मुंह से बदबू आने का कारण सांसों की बदबू पेट की बदब सांस की दुर्गंध बदबू आती रहती मुंह से बदबू आने के कारण और उपाय मुख की दुर्गन्ध दूर करने का उपाय


1.       मुंह से दुर्गन्ध आने पर जामुन के पत्ते तथा तुलसी के पत्तो का प्रयोग किया जा सकता है. 4 या 5 जामुन के हरे पत्ते तथा 3 या चार तुलसी के पत्तो को ले. इन दोनों को मुंह में डालकर धीरे – धीरे चबाये. आपके मुंह से बदबू  नही आएगी.
2.       मुंह से बदबू आने पर सूखे हुए धनिये का भी प्रयोग किया जाता है. मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए रोजाना थोडा सुखा धनिया चबाये.
3.       मुंह से दुर्गन्ध आने पर दांतों की अच्छे से सफाई करनी चाहिए. मुंह की बदबू को दूर करने के लिए नीम की दातुन करना चाहिए. मुंह की बदबू को दूर करने के लिए बबूल की दातुन  को भी किया जा सकता है.
4.       मुंह की दुर्गन्ध को खत्म करने के लिए खाने के बाद सौंफ को खूब चबा – चबा कर खाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है. सौंफ को खाने से गले को ठंडक मिलती है.
5.       मुंह की बदबू को दूर करने के लिए एक गिलास पानी को गरम कर ले. अब पानी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलकर थोडा गुनगुने पानी से सुबह और शाम को कुल्ला करे. कुछ ही दिनों में मुंह की बदबू दूर हो जाएगी.
6.       मुंह की बदबू को खत्म करने के लिए मुलैठी और छोटी इलायची का भी उपयोग किया जा सकता है. मुंह की दुर्गन्ध को दूर करेने के लिए रोजाना थोड़ी सी मुलैठी और 2 या तीन छोटी इलायची को चबाये.

7.       मुंह की बदबू को दूर करने के लिए अनार के पेड़ की छाल का प्रयोग भी किया जा सकता है.इसके लिए अनार के पेड़ की छाल को ले. एक बर्तन में थोडा पानी गरम करे और उसमे अनार के पेड़ की छाल को डाल दे. अब पानी को थोड़ी देर उबाल ले. पानी को उबालकर थोडा ठंडा  करने के बाद छान ले. इस पानी को मुंह में थोड़ी देर तक रख कर गरारे करे. मुंह से दुर्गन्ध आना बंद हो जाएगी.
8.       मुंह से दुर्गन्ध आने का एक कारण पानी न पीना भी है. शरीर में पानी की मात्रा में कमी आने के कारण भी मुंह से बदबू आती है. इसलिए अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो खूब पानी पीये. आपके मुंह से दुर्गन्ध आना बंद हो जाएगी.
ये भी देखे --

loading...
loading...