loading...

जो आपको चाहिए यहाँ खोज करे

loading...

मंगलवार, 16 जनवरी 2018

आप इन्टरनेट से भी 30,000 कमा सकते है -You have less money to thousands of Internet

By
loading...
teg -आप इन्टरनेट से भी हजारो पैसे कम सकते है -You have less money to thousands of Internet-पैसा कमाने के आसान तरीके-पैसा कमाने के गलत तरीके-घर बैठे पैसे कमाने के उपाय-पैसा कमाने का टोटका-पैसा कमाने के सरल उपाय-कमाई के साधन-पैसे कमाने का मंत्र-फेसबुक से पैसा कैसे कमाए
आप इन्टरनेट से भी हजारो पैसे कम सकते है -You have less money to thousands of Internet आप इन्टरनेट से भी हजारो पैसे कम सकते है -You have less money to thousands of Internet-पैसा कमाने के आसान तरीके-पैसा कमाने के गलत तरीके-घर बैठे पैसे कमाने के उपाय-पैसा कमाने का टोटका-पैसा कमाने के सरल उपाय-कमाई के साधन-पैसे कमाने का मंत्र-फेसबुक से पैसा कैसे कमाए-इंटरनेट से कमाय 50000 महीने के 50000 Internet Commay month,पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका,पैसे कमाने का ये एक और बेहतरीन तरीका

1. विज्ञापन नेटवर्क-
यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है; अपने ब्लॉग को पैसा कमाने का जरिया बनाने वालों के लिए ये एक अच्छी शुरुआती कोशिश होगी। इसलिए, ब्लॉग को पैसे कमाने का ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका है। यह तरीका पूरी दुनिया में खूब इस्तेमाल किया जाता है और ये भारत में भी काफी लोकप्रिय है।
ये कैसे काम करता है: आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन को दिखाते हैं – जब आपके दर्शक इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो आपको विज्ञापनदाता से कमीशन मिलता है।
अपने ब्लॉग पर इसे कैसे लागू किया जा सकता है -
1. आप उस विज्ञापन नेटवर्क का चयन करें जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। ब्लॉगर्स और विज्ञापनदाताओं के बीच एडसेंस (गूगल के मालिकाना वाला) सबसे पसंदीदा नेटवर्क है। इसमें बिटवर्टाइजर, इनफोलिंक्स जैसे अन्य विकल्प भी मौजूद हैं।
2. अपने पसंद के एड नेटवर्क पर आवेदन कर आप प्रकाशक बन जाएं। आवेदन करते समय आपको अन्य बातों के अलावा भुगतान की विस्तृत जानकारी (उस खाते की जानकारी जहां आप कमीशन की रकम प्राप्त करना चाहते हैं) देनी होती है, इसलिए जब आप आवेदन करें तो ये सारी चीजें तैयार रखें।
3. एक बार जब आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा तो एड नेटवर्क की ओर से आपको इस बारे में पुष्टि करने वाली एक मेल भेजेगा।
4. एक बार पुष्टि हो जाने के बाद आपको एड कोड दिए जाएंगे जिन्हें आपको अपने ब्लॉग पर लगाना होता है – आप इन विज्ञापनों को कहां दिखाना चाहते हैं, वो आप पर निर्भर है। आप चाहें तो टेक्स्ट सेक्शन के बीच में विज्ञापन को दिखा सकते हैं या फिर से साइडबार पर दिखा सकते हैं।
5. एक बार आपने इन कोड को सही तरीके से लगा दिया, तो आप आगे चलने के लिए तैयार हैं। कुछ ही घंटों में आपका एड नेटवर्क आपकी बताई जगहों पर विज्ञापन दिखाने लगेंगे।
6. अब आपका काम पूरा हो गया है। अब ये आपके पाठकों पर निर्भर है कि वे इन विज्ञापनों को देखें या क्लिक करें और इस तरह वे आपके लिए कुछ कमाई करवा सकें।
आप कितना कमा सकते हैं: प्रति क्लिक कमाई 0.01 डॉलर से लेकर 50 डॉलर तक हो सकती है। आपके ब्लॉग पर विज्ञापन कितना भुगतान करेगा ये आपके ब्लॉग के विषय पर निर्भर करता है, क्योंकि विज्ञापन उस विषय से संबंधित होता है। इसके साथ ही आप कितना कमाते हैं ये दर्शकों या पाठकों पर निर्भर करता है जो उन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं।
ज्यादा कमाने के लिए सुझाव:पता लगाएं कि किस जगह पर और किस तरह के विज्ञापनों को ज्यादा क्लिक मिलते हैं, उसके मुताबिक अपने विज्ञापन के प्लेसमेंट को बेहतर करें। कुछ ब्लॉग्स के लिए तस्वीरों वाले विज्ञापन ज्यादा कारगर होते हैं, तो कुछ अन्यों के लिए शब्दों वाले विज्ञापन। इसलिए जब तक आप अधिकतम हासिल न कर लें, तब तक दोनों तरह के विज्ञापनों का समावेश करें।
2. मार्केटिंग को संबद्ध करें-
इस तरीके से आपको आपके ब्लॉग से अच्छी कमाई हो सकती है। यहां आप संबंधित उत्पादों या सेवाओं के विज्ञापन प्रदर्शित कराकर कमाई करना चाहते हैं। आप जिन उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करना चाहते हैं उनके चयन में समझदारी दिखानी होगी। इसके लिए आपको रिसर्च करने के साथ ही उसका विश्लेषण करना होगा कि आपके पाठक क्या पसंद करते हैं। जब आप इस तरीके को अपने ब्लॉग पर लागू करें तो ये ध्यान में जरूर रखें कि इसमें प्रचार बहुत अधिक मात्रा में न करें। आपके पाठक आपके ब्लॉग पर पढ़ने और आपके ब्लॉगिंग सफर को शेयर करने के लिए आते हैं। इसलिए हर वक्त प्रचार की सामग्री उनके सामने पेश कर उन्हें अपने ब्लॉग से दूर न करें।
ये कैसे काम करता है: आप अपनी पसंद के उत्पाद/सेवा के विज्ञापन या लिंक को अपने ब्लॉग पर लगाएं। जब एक पाठक इन लिंक्स पर क्लिक कर कुछ खरीदारी करते हैं, तो आपको उत्पाद/सेवा प्रदान करने वाली कंपनी से कमीशन मिलता है।
अपने ब्लॉग पर इसे कैसे लागू कर सकते हैं-
1. आप जिस उत्पाद/सेवा से संबद्ध होना चाहते हैं उसका चयन करें, क्लिकबैंक, ओएमजी इंडिया, ट्रूट्रैक मीडिया जैसे कुछ लोकप्रिय संबद्ध नेटवर्क हैं। आप सीधे फ्लिपकार्ट, अमेजन इत्यादि जैसी वेबसाइट से भी सीधे संबद्ध हो सकते हैं।
2. अपनी पसंद की गई वेबसाइट से संबद्ध होने के लिए आवेदन करें। यहां अन्य जानकारियों के अलावा आपसे आपके ब्लॉग की मार्केटिंग/प्रचार की रणनीति के बारे में भी जानकारी मांगी जा सकती है।
3. ज्यादातर वेबसाइट आपके आवेदन की जांच करेगी और 24 से 72 घंटों के अंदर मंजूर या खारिज कर सकती है।
4. एक बार आपका आवेदन मंजूर हो जाएगा तो आप अपने संबद्धित खाते में लॉग इन कर सकेंगे और अपने ब्लॉग पर विभिन्न लिंक्स/विज्ञापन को रख सकेंगे।
5. संबंधित लिंक/विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर लगाकर जांच लें कि ये ठीक से काम कर रहा है या नहीं।
6. अब अपनी इस कोशिश से कमाई शुरू करने को तैयार हैं। अब जब भी कोई पाठक इस लिंक/विज्ञापन पर क्लिक करेगा और उत्पाद या सेवा को खरीदेगा, आपको इसका कमीशन मिलेगा।
आप कितना कमा सकते हैं: प्रत्येक बिक्री पर कितना कमीशन मिलेगा, इसमें काफी अंतर होता है। ये वेबसाइट के साथ-साथ उत्पाद पर निर्भर करता है। आप कुल बिक्री की रकम में से 2.5 फीसदी से 50 फीसदी तक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही कमाई खरीददार द्वारा खरीदे गए उत्पाद पर भी निर्भर करती । जैसे, आपने अपने ब्लॉग पर फ्लिपकार्ट का कोई विज्ञापन लगाया है – अगर कोई पाठक कपड़े खरीदता है तो आपको मोबाइल खरीदने वाले पाठक की तुलना में ज्यादा कमीशन मिलता है।
ज्यादा कमाई करने के उपाय:आप उन उत्पादों/सेवाओं का प्रचार करें जो आपकी जगह और आपके पाठकों से करीब से जुड़े हों और आश्वस्त करें कि उनकी बिक्री भी हो। हालांकि लोकप्रिय उत्पाद को बिकवाना आसान होता है, लेकिन उसमें कमीशन कम मिलता है, इसलिए हमेशा ऐसे उत्पाद की तलाश करें जो कम लोकप्रिय हो लेकिन वो अच्छा उत्पाद हो और जो आपके लिए ज्यादा कमीशन हासिल करवा सके।
3. अपने खुद का उत्पाद बेचना
अपने ब्लॉग पर अपने सामान बेचकर पैसे कमाने के लिए सर्वोच्च नियंत्रण से बेहतर कोई दूसरा उपाय नहीं है। यह अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे स्थिर तरीका है क्योंकि इस प्रक्रिया पर आपका पूरा नियंत्रण रहता है। उत्पाद का डिजाइन तैयार करने से शुरू कर कीमत तय करने और मार्केटिंग तक, सबके आपके अधिकार में होता है – इसलिए आप जितनी कोशिश करेंगे और उतनी ही ज्यादा कमाई कर सकेंगे।
ये कैसे काम करता है: आप अपनी विशेषज्ञता के मुताबिक एक उत्पाद/सेवा तैयार करें और फिर उसे अपने पाठकों को अपने ब्लॉग पर बेचें।
इसे अपने ब्लॉग पर कैसे लागू करें:
1. आप खुद से कोई उत्पाद/सेवा तैयार करें या फिर किसी दूसरे से अपने लिए इसे तैयार करवाएं। आप किताबें, कुकीज, डीआईवाई किट जैसे फिजिकल उत्पाद बना सकते हैं या फिर ईबुक्स, वीडियो कोर्स इत्यादि डिजिटल उत्पाद बना सकते हैं।
2. अपने उत्पाद की एक विक्रय कीमत तय करें। अपने उत्पाद/सेवा को ग्राहकों तक पहुंचाने का तरीका तय करें। क्या इसे कुरियर या मेल से भेज सकते हैं या फिर इसे निजी तौर पर पहुंचाना होगा? इसके साथ ही भुगतान का तरीका भी तय करें – पेपाल से या बैंक ट्रांसफर से, नकदी या चेक द्वारा – आपको भुगतान का एक ऐसा सुविधाजनक तरीका अपनाना होगा जो आपके साथ साथ आपके ग्राहकों के लिए भी सुविधाजन हो।
3. अपने ब्लॉग पर एक लैंडिंग पेज तैयार करें जिसमें अपने उत्पाद से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तृत से दें। इसकी विशेषताएं, इसके फायदे और इस्तेमाल की जानकारी देने के साथ ही इस पर खरीदने के लिए एक बाई बटन जरूर बनाएं।
4. अपने उत्पाद/सेवा का प्रचार अपने पाठकों के अलावा भी करें। आप ई-मेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया प्रमोशन, एडवर्ड्स के जरिए ऐसा कर सकते हैं।
5. अपने उत्पाद की बिक्री करें और इससे कमाई करें।
आप कितना कमा सकते हैं: आप इस पर चाहें जितना भी कमा सकते हैं। चूंकि उत्पाद पर खर्च से लेकर कीमत तय करने तक सबकुछ आपके हाथ में हैं, इसलिए इससे होने वाली कमाई भी आप पर निर्भर है। आपका उत्पाद जितना अच्छा होगा, उसकी बिक्री उतनी अधिक होगी और उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।
ज्यादा कमाने के सुझाव: पहले रिसर्च करें कि आपके पाठक क्या खरीदना पसंद करेंगे और उसके बाद ही अपने प्रोडक्ट/सेवा को डिजाइन करना शुरू करें। अगर आप ऐसी चीज बनाएं जो आपके पाठक चाहते हैं तो ये हॉट केक की तरह खुद ही बिकेगी।
4. अपने ब्लॉग के माध्यम से फ्रीलांसिंग करना
अगर आप किसी एक विषय पर कुछ समय से ब्लॉग लिख रहे हैं तो इसका मतलब साफ है कि आपके पास उस विषय पर अच्छा खासा ज्ञान, दक्षता और विशेषज्ञता होगी। फ्रीलांसिंग अपनी दक्षता और विशेषज्ञता के जरिए पैसे कमाने का एक रास्ता है। अगर आपके पास कोई बिकाऊ दक्षता है, जैसे डिजाइनिंग या बेकिंग, तो आप इसे अपने ब्लॉग पर प्रचार कर पैसे कमा सकते हैं, साथ ही ऐसे काम हाथ में ले सकते हैं जिसमें इस दक्षता का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके पास कोई विशेषज्ञता नहीं है तो भी आप नए ब्लॉगर्स का दिशा-निर्देशन कर उनसे सलाह-मशविरा के लिए पैसे वसूल सकते हैं। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि बड़ी संख्या में लोग आपकी सलाह के बदले पैसे देने को तैयार बैठे हैं- ऐसी सलाह जो आप अब तक मुफ्त में देते रहे हों।
ये कैसे काम करता है: आप अपनी दक्षता/विशेषज्ञा को जिन्हें जरूरत होती है उन्हें एक सलाहकार के तौर पर देते हैं और इसके बदले वे आपको भुगतान करते हैं। वैकल्पिक तौर पर आप ऐसी परियोजनाओं को ले सकते हैं जिन्हें लागू करने की जरूरत है और इसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं।
अपने ब्लॉग पर इसे कैसे लागू करें:
loading...
loading...